भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेलों से संबंधित कप और ट्रॉफियां की संपूर्ण जानकारी

Spread the love
0
(0)

खेल से संबंधित कप और ट्रॉफीएं खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए खिलाड़ियों और टीमों को सम्मानित करने के लिए दी जाने वाली पुरस्कार हैं। ये कप और ट्रॉफीएं अक्सर प्रतिष्ठित होती हैं और उन्हें जीतना एक बड़ी उपलब्धि मानी जाती है।खेल कप और ट्रॉफीएं खिलाड़ियों और टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतीक हैं। वे खिलाड़ियों को यह दिखाते हैं कि उन्होंने अपने खेल में महानता हासिल की है। वे टीमों को यह दिखाते हैं कि उन्होंने एक साथ मिलकर कुछ अविश्वसनीय हासिल किया है।

कुछ प्रसिद्ध खेल कप और ट्रॉफीएं निम्नलिखित हैं:-

  1. FIFA विश्व कप– ये फुटबॉल में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। यह हर चार साल में एक बार आयोजित किया जाता है जो की फीफा,अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल संघ द्वारा संचालित किया जाता है। और विजेता टीम को एक सुनहरा कप दिया जाता है।विश्व कप में 32 राष्ट्रीय टीमें भाग लेती हैं जो अपने क्षेत्रीय योग्यता टूर्नामेंट के माध्यम से क्वालीफाई करती हैं। टूर्नामेंट एक नाकआउट प्रारूप का उपयोग करता है जिसमें प्रत्येक दौर में हारने वाली टीम प्रतियोगिता से बाहर हो जाती है। आपको बता दे की विश्व कप का फाइनल मैच आमतौर पर 30 जून या 1 जुलाई को होता है और इसे दुनिया भर में लाखों लोग देखते हैं। 2022 विश्व कप कतर में आयोजित किया गया था, और अर्जेंटीना ने फाइनल में फ्रांस को 4-2 से हराकर अपना तीसरा खिताब जीता।विश्व कप जीतने वाली टीम को फीफा विश्व कप ट्रॉफी दी जाती है, जिसे “जूल्स रिमेट ट्रॉफी” के रूप में भी जाना जाता है। यह भारी 5 किलोग्राम सोने से बना है और इसमें एक 18-कैरेट सोने का आदमी है जो दुनिया को अपने कंधे पर उठाता है।
  1. ओलंपिक स्वर्ण पदक-ओलंपिक स्वर्ण पदक खेल में सर्वोच्च पुरस्कार है। यह उन एथलीटों को दिया जाता है जो अपने खेल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं और अपने देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित करते हैं।ओलंपिक खेल हर चार साल में एक बार आयोजित किए जाते हैं और इसमें दुनिया भर के 200 से अधिक देश भाग लेते हैं। खेल ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन ओलंपिक में विभाजित हैं।ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 30 से अधिक खेलों में 300 से अधिक स्पर्धाएं होती हैं। शीतकालीन ओलंपिक में 7 से अधिक खेलों में 100 से अधिक स्पर्धाएं होती हैं।ओलंपिक स्वर्ण पदक धातु के एक पतले शीट से बना होता है, जो आमतौर पर सोने से लेपित होता है। इसमें एक ओलंपिक प्रतीक होता है और यह 5 सेमी मोटा होता है।

ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाले कुछ प्रसिद्ध एथलीटों में शामिल हैं:
माइकल जॉर्डन (बास्केटबॉल)
सेसिलिया बर्टन (टेनिस)
पीटी यूशियन (धावन)
फर्नांडो अलोंसो (फॉर्मूला वन)
माइकल फॉक्स (ट्रायथलॉन)

  1. क्रिकेट विश्व कप– क्रिकेट विश्व कप, जिसे आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के रूप में भी जाना जाता है, क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। यह हर चार साल में एक बार आयोजित किया जाता है और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा संचालित किया जाता है।विश्व कप में 10 टीमें भाग लेती हैं, जो अपने क्षेत्रीय योग्यता टूर्नामेंट के माध्यम से क्वालीफाई करती हैं। टूर्नामेंट एक नाकआउट प्रारूप का उपयोग करता है, जिसमें प्रत्येक दौर में हारने वाली टीम प्रतियोगिता से बाहर हो जाती है।विश्व कप का फाइनल मैच आमतौर पर जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में होता है और इसे दुनिया भर में लाखों लोग देखते हैं। 2023 विश्व कप भारत में आयोजित किया गया था और ऑस्ट्रेलिया ने फाइनल में भारत को 9 विकेट से हराकर अपना सातवां खिताब जीता।विश्व कप जीतने वाली टीम को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप ट्रॉफी दी जाती है, जिसे विरासत ट्रॉफी के रूप में भी जाना जाता है। यह एक 18-कैरेट सोने का कप है जो 60 सेमी ऊंचा और 42 सेमी चौड़ा है। ट्रॉफी को पहली बार 1999 में पेश किया गया था और इसे तब से हर वर्ष विश्व कप विजेता टीम को दिया गया है।क्रिकेट विश्व कप क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है

क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली कुछ प्रसिद्ध टीमों में शामिल हैं:
ऑस्ट्रेलिया (7 बार)
वेस्टइंडीज (2 बार)
भारत (2 बार)
पाकिस्तान (2 बार)
श्रीलंका (1 बार)
इंग्लैंड (1 बार)

  1. विंबलडन ट्रॉफी:-विंबलडन चैंपियनशिप ट्रॉफी के रूप में भी जाना जाता है टेनिस में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। यह हर साल ऑल इंग्लैंड क्लब में आयोजित विंबलडन चैंपियनशिप में पुरुषों और महिलाओं के एकल चैंपियनों को दिया जाता है।विंबलडन ट्रॉफी एक 18 कैरेट सोने का कप है जो 18.5 इंच ऊंचा और 7.5 इंच चौड़ा है। इसमें एक अनानास का डिज़ाइन है, जो ग्रास कोर्ट टेनिस के लिए एक प्रतीक है। ट्रॉफी को पहली बार 1887 में पेश किया गया था और इसे तब से हर वर्ष पुरुषों और महिलाओं के एकल चैंपियनों को दिया गया है।

विंबलडन ट्रॉफी जीतने वाले कुछ प्रसिद्ध खिलाड़ियों में शामिल हैं:
रोजर फ़ेडरर (पुरुष, 8 बार)
मार्टिना नवरातिलोवा (महिला, 9 बार)
सेरेना विलियम्स (महिला, 7 बार)
नॉरमन ब्रूक्स (पुरुष, 7 बार)
लॉरेन्स डब्ल्यू. डब्ल्यू. फिलिप्स (पुरुष, 6 बार)

  1. अमेरिका कप-अमेरिका कप नौकायन में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। यह हर चार साल में एक बार आयोजित किया जाता है और यह दुनिया भर के कुछ सबसे प्रतिष्ठित नौकायन टीमों को आमंत्रित करता है। अमेरिका कप एक नाकआउट प्रारूप का उपयोग करता है, जिसमें प्रत्येक दौर में हारने वाली टीम प्रतियोगिता से बाहर हो जाती है। फाइनल मैच आमतौर पर जून या जुलाई के महीने में होता है और इसे दुनिया भर में लाखों लोग देखते हैं। बता दे की 2023 अमेरिका कप न्यूजीलैंड में आयोजित किया गया था, और एंडरसन 36 ने फाइनल में न्यूयॉर्क यॉट क्लब को 7-1 से हराकर अपना पहला खिताब जीता।
    अमेरिका कप जीतने वाली टीम को अमेरिका कप ट्रॉफी दी जाती है, जिसे सिल्की के रूप में भी जाना जाता है। यह एक 110 पाउंड सोने का कप है जो 36 इंच ऊंचा और 20 इंच चौड़ा है। ट्रॉफी को पहली बार 1851 में पेश किया गया था और इसे तब से हर वर्ष अमेरिका कप विजेता टीम को दिया गया है।हालांकि, हाल के वर्षों में अन्य देशों की टीमों ने भी ट्रॉफी जीतना शुरू कर दिया है।

अमेरिका कप जीतने वाली कुछ प्रसिद्ध टीमों में शामिल हैं:
न्यूयॉर्क यॉट क्लब (37 बार)
एंडरसन 36 (1 बार)
एलियन 36 (1 बार)
एलसीएम 80 (1 बार)
एलसीएम 60 (1 बार)

  1. राइडर कप- राइडर कप गोल्फ में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। यह हर दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है और यह दुनिया भर के दो सबसे मजबूत गोल्फ टीमों, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका को आमंत्रित करता है। डेविस कप, जो टेनिस में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। यह हर दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है और विजेता राष्ट्रीय टीम को एक ट्रॉफी दी जाती है।राइडर कप एक नाकआउट प्रारूप का उपयोग करता है, जिसमें प्रत्येक दौर में हारने वाली टीम प्रतियोगिता से बाहर हो जाती है। फाइनल मैच आमतौर पर सितंबर या अक्टूबर के महीने में होता है और इसे दुनिया भर में लाखों लोग देखते हैं।2023 राइडर कप इटली में आयोजित किया गया था, और यूरोप ने फाइनल में संयुक्त राज्य अमेरिका को 15-13 से हराकर अपना 16वां खिताब जीता।

राइडर कप जीतने वाली कुछ प्रसिद्ध टीमों में शामिल हैं:
यूरोप (16 बार)
संयुक्त राज्य अमेरिका (14 बार)

भारत में, कुछ प्रसिद्ध खेल कप और ट्रॉफीएं निम्नलिखित हैं:-

*मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार– ये भारत का सर्वोच्च खेल पुरस्कार है। यह उन खिलाड़ियों को दिया जाता है जिन्होंने खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया यह पुरस्कार को भारत एवं विश्व हॉकी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के नाम पर रखा गया है, जो तीन बार ओलंपिक के स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम के सदस्य रहे। यह प्रतिवर्ष खेल एवं युवा मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है। इस पुरस्कार में एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और नगद राशि पुरस्कृत व्यक्ति को दी जाती है।इस पुरस्कार का नाम भारत के महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखा गया है। ध्यानचंद को “हॉकी का जादूगर” कहा जाता था और उन्होंने 1928, 1932 और 1936 के ओलंपिक में भारत को तीन स्वर्ण पदक दिलाए थे।उनका 1956 में 51 वर्ष की आयु में निधन हो गए।

*अर्जुन पुरस्कार- ये भारत का दूसरा सबसे प्रतिष्ठित खेल पुरस्कार है। यह उन खिलाड़ियों को दिया जाता है जिन्होंने खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित किया है।इस पुरस्कार को महाभारत के महान योद्धा अर्जुन के नाम पर रखा गया है, जो एक कुशल धनुर्धर और योद्धा थे। यह प्रतिवर्ष खेल एवं युवा मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है। प्राप्तकर्ताओं को मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति द्वारा चुना जाता है और उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पिछले चार साल की अवधि में खेल क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया जाता है। इस पुरस्कार में एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और नगद राशि पुरस्कृत व्यक्ति को दी जाती है।अर्जुन पुरस्कार भारत में खेल के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण सम्मान माना जाता है। इसे प्राप्त करने वाले खिलाड़ी देश के लिए एक प्रेरणा हैं और वे खेल में भारत की उपलब्धियों को बढ़ाते हैं।

अर्जुन पुरस्कार के कुछ प्रसिद्ध प्राप्तकर्ताओं में शामिल हैं:

सचिन तेंदुलकर (क्रिकेट)
पी.टी. उषा (एथलेटिक्स)
दीपिका कुमारी (तीरंदाजी)
विराट कोहली (क्रिकेट)
मैरी कॉम (मुक्केबाजी)

*द्रोणाचार्य पुरस्कार– ये भारत का तीसरा सबसे प्रतिष्ठित खेल पुरस्कार है। यह उन कोचों को दिया जाता है जिन्होंने खिलाड़ियों को खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में मदद की है।यह पुरस्कार को महाभारत के महान शिक्षक द्रोणाचार्य के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने पांडवों और कौरवों को धनुर्विद्या सिखाई थी। यह प्रतिवर्ष खेल एवं युवा मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है।

द्रोणाचार्य पुरस्कार के कुछ प्रसिद्ध प्राप्तकर्ताओं में शामिल हैं:
एस. एम. शेट्टी (एथलेटिक्स)
आर. के. शर्मा (हॉकी)
पी. आर. श्रीनिवासन (टेनिस)
एम. एल. श्रीकांत (टेनिस)
एम. एन. त्रिपाठी (एथलेटिक्स)

*राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार– ये भारत का एक और प्रतिष्ठित खेल पुरस्कार है। यह उन खिलाड़ियों को दिया जाता है जिन्होंने खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है और भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित किया है।यह पुरस्कार को भारत के पूर्व प्रधान मंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी के नाम पर रखा गया है, जो खेल के प्रमोटर और समर्थक थे। यह प्रतिवर्ष खेल एवं युवा मंत्रालय द्वारा प्रदान किया जाता है।

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के कुछ प्रसिद्ध प्राप्तकर्ताओं में शामिल हैं:
सचिन तेंदुलकर (क्रिकेट)
पी.टी. उषा (एथलेटिक्स)
दीपिका कुमारी (तीरंदाजी)
विराट कोहली (क्रिकेट)
मैरी कॉम (मुक्केबाजी)

प्रथम पुरुष और महिला खेल रत्न

2022 में, भारत सरकार ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों में एक और पुरस्कार जोड़ा, प्रथम पुरुष और महिला खेल रत्न। यह पुरस्कार को उन खिलाड़ियों को दिया जाता है जिन्होंने अपने खेल में अद्वितीय योगदान दिया है और जो अन्य खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा हैं।प्राप्तकर्ताओं को मंत्रालय द्वारा गठित एक समिति द्वारा चुना जाता है और उन्हें खेल क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है। इस पुरस्कार में एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और नगद राशि पुरस्कृत व्यक्ति को दी जाती।

खेल ,कप और ट्रॉफी
फुटबॉल -विश्व कप, यूरोपीय चैंपियंस लीग, ला लीगा, प्रीमियर लीग, सिरी ए, बुंडेसलीगा
क्रिकेट – आईसीसी क्रिकेट विश्व कप, टेस्ट चैंपियनशिप, वनडे इंटरनेशनल चैंपियनशिप
हॉकी – ओलंपिक, एशियाई खेल, विश्व कप
टेनिस – विंबलडन चैंपियनशिप, ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन, यूएस ओपन
गोल्फ – राइडर कप, द ओपन चैंपियनशिप, यूएस ओपन, पीजीए चैंपियनशिप
बास्केटबॉल -एनबीए फाइनल, यूरोलीग फाइनल चार
बेसबॉल – मेजर लीग बेसबॉल वर्ल्ड सीरीज़
अमेरिकी फुटबॉल – सुपर बाउल
हॉकी – ओलंपिक, एशियाई खेल, विश्व कप
बॉक्सिंग – ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप
मुक्केबाजी – ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप
कुश्ती – ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप
एथलेटिक्स – ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप
स्विमिंग – ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप
टेबल टेनिस – ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप
बैडमिंटन – ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप
बैडमिंटन – ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप

ये कप और ट्रॉफीएं खिलाड़ियों और टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का प्रतीक हैं। उन्हें खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित करने का एक महत्वपूर्ण तरीका हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x